Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हाज़िर जवाब पर आपका स्वागत है!
1 पसंद 0 नापसंद
पूर्व (11.2k अंक) द्वारा में निवेश और वित्तीय बाजार पूछा गया
What happens if one fails to deliver the shares sold?

आपका उत्तर

अपना नाम प्रदर्शित करने के लिए (विकल्प):
गोपनीयता: आपका ईमेल पता सूचनाएं थीसिस भेजने के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा.
स्पैम विरोधी सत्यापन:
भविष्य में इस सत्यापन बचने के लिए, कृपया लॉग इन या रजिस्टर करें.

1 उत्तर

0 जैसा 0 नापसंद
पूर्व (13.6k अंक) द्वारा उत्तर
 
सबसे अच्छा उत्तर
यदि कोई निवेशक रोलिंग सेटलमेंट में बेचे गए शेयरों को वितरित करने में विफल रहता है, तो बीएसई खरीदार को शेयरों की डिलीवरी के दायित्व को पूरा करने के लिए टी + 4 पर कम डिलीवर/डिलीवरी नहीं की गई मात्रा की नीलामी आयोजित करता है। इस नीलामी सत्र में, कम डिलीवर की गई मात्रा के लिए नए विक्रेताओं से प्रस्ताव आमंत्रित किए जाते हैं। क्लोज-आउट दर तक उच्चतम ऑफ़र मूल्य की अनुमति है और नीलामी में सबसे कम ऑफ़र मूल्य नीलामी के दिन से एक दिन पहले समापन मूल्य से 20% कम हो सकता है। जिस सदस्य के माध्यम से शेयरों को बेचा गया है, उसे उस शेयर में शेयरों की पेशकश करने की अनुमति नहीं है जिसके लिए वह डिलीवरी करने में विफल रहा है। .

यदि किसी विशेष स्क्रिप के लिए नीलामी में कोई प्रस्ताव प्राप्त नहीं होता है, तो बिक्री लेनदेन को क्लोज-आउट मूल्य पर बंद कर दिया जाता है, जो निम्न में से उच्चतर द्वारा निर्धारित किया जाता है: -

- उस निपटान से स्क्रिप में दर्ज उच्चतम मूल्य जिसमें नीलामी के दिन से एक दिन पहले तक लेन-देन हुआ था।

या

- नीलामी के दिन से एक दिन पहले बंद भाव से 20% अधिक।

हालांकि, आपत्तियों के तहत शेयरों के बंद होने के मामले में, "सी" समूह या "जेड" समूह में किए गए ट्रेडों में कमी जहां नीलामी दर उपलब्ध नहीं है, दिन से एक दिन पहले समापन मूल्य से 10% अधिक अन्य समूहों में शेयरों के लिए क्लोज-आउट मूल्य की गणना के लिए 20% के बजाय नीलामी पर विचार किया जाता है।

- ऐसे मामले में, यदि नीलामी मूल्य/क्लोज-आउट मूल्य उस निपटान के मानक मूल्य से अधिक है जिसमें लेनदेन किया गया था, तो अंतर उस विक्रेता से वसूल किया जाता है जो स्क्रिप वितरित करने में विफल रहा है। हालांकि, यदि नीलामी/क्लोज-आउट मूल्य मानक मूल्य से कम है, तो अंतर विक्रेता को नहीं दिया जाता है बल्कि निवेशक सुरक्षा कोष में जमा किया जाता है।

संबंधित प्रश्न

1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर

नये प्रश्न

क्या होता है यदि कोई बेचे गए शेयरों को वितरित करने में विफल रहता है?
हाज़िर जवाब, विश्व की प्रथम हिन्दी प्रश्न उत्तर वेबसाइट पर आपका स्वागत है, जहां आप समुदाय के अन्य सदस्यों से हिंदी में प्रश्न पूछ सकते हैं और हिंदी में उत्तर प्राप्त कर सकते हैं |
प्रश्न पूछने या उत्तर देने के लिये आपको हिंदी मे टाइप करने की जरुरत नहीं हैं, आप हिंग्लिश (HINGLIS) मे भी टाइप कर सकते है!

डाउनलोड हाज़िर जवाब एंड्राइड ऍप

7.3k प्रश्न

8.5k उत्तर

2.7k उपयोगकर्ता



...