Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हाज़िर जवाब पर आपका स्वागत है!
0 जैसा 0 नापसंद
(5 अंक) द्वारा में विज्ञान और प्रौद्योगिकी पूछा गया

आपका उत्तर

अपना नाम प्रदर्शित करने के लिए (विकल्प):
गोपनीयता: आपका ईमेल पता सूचनाएं थीसिस भेजने के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा.
स्पैम विरोधी सत्यापन:
भविष्य में इस सत्यापन बचने के लिए, कृपया लॉग इन या रजिस्टर करें.

1 उत्तर

0 जैसा 0 नापसंद
पूर्व (27.4k अंक) द्वारा उत्तर
बिजली Electricity की खोज किसने की थी

दुनिया में कुछ ऐसे आविष्कार होते हैं जो कि दुनिया को बदल कर रख देते हैं जैसे आग का आविष्कार आग की खोज तेल की खोज इंटरनेट का आविष्कार किस तरह की और भी बहुत सी चीजें हैं जो कि दुनिया को एक नई ऊंचाई तक ले जाती हैं तो आज ही की तरह से कुछ और भी आविष्कार की हम बात करते हैं आज हम इस पोस्ट में आपको इलेक्ट्रिसिटी यानी बिजली के आविष्कार के बारे में बताएंगे की बिजली का आविष्कार कैसे हुआ बिजली के पावर है जो कि बिना किसी चीज के डालें उत्पन्न होती है और दूसरी बात करते हैं तो उनके कुछ डालना पड़ता है अगर हम गाड़ी के लिए पावर करते हैं तो उसमें हमें तेल की जरूरत होती है उसके बाद ही उसको पावर मिलती है तेल से बात करें भाप के इंजन किया तो उसके अंदर पहले पानी डालना पड़ता था और फिर उस पानी को गर्म करने के बाद जो भी उत्पन्न होती थी उसकी पावर के कारण गाड़ी का इंजन चलता है.

जी हां दोस्तों बिजली एक पावर है जो कि बिना किस चीज के डालें उत्पन्न होती है लेकिन उसके लिए हमें कुछ चीजों की आवश्यकता होती है जिस चीज से बिजली चलती है उस चीज को हमें किसी चीज से चलाना पड़ता है जैसे यह मानो हम जनरेटर से बिजली उत्पन्न करते हैं तो पहले जरनेटर के इंजन के अंदर कुछ तेल डालना पड़ेगा फिर वह जनरेटर बिजली उत्पन्न करेगा और बात करें पनचक्की की तो उसके अंदर हमें डालने की बजाय उसको हवा देनी पड़ती है या हवा के कानून चलती है वैसे तो बिजली का आविष्कार नहीं खोज हुई थी जिसके बारे में हम आपको आगे जानकारी देंगे हमारे काम को आसान बना दिया आसान ही नहीं बल्कि वह काम इतनी तेजी से होने लगा कि कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता था कि यह काम इतनी तेजी से भी हो सकता है आजकल जितना महत्व है हमारे जीवन में कि अगर हमारे पास कुछ समय के लिए बिजली ना हो तो हमारा लगभग सभी काम रुक जाता है.

संबंधित प्रश्न

2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
जुलाई 10, 2017 golu द्वारा में स्वास्थ्य पूछा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
सितम्बर 6, 2019 गुमनाम द्वारा में सामान्य ज्ञान पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
सितम्बर 4, 2019 गुमनाम द्वारा में सामान्य ज्ञान पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
सितम्बर 4, 2019 Shiva द्वारा में सामान्य ज्ञान पूछा गया
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
अप्रैल 24, 2019 Neeraj Dushad (127 अंक) द्वारा में कंप्यूटर पूछा गया
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
जून 23, 2017 Aashish chauhan (5 अंक) द्वारा में कारें और परिवहन पूछा गया

नये प्रश्न

गायत्री मंत्र बताये?
0 मत | अनुत्तरित
bijli k8 khoj
हाज़िर जवाब, विश्व की प्रथम हिन्दी प्रश्न उत्तर वेबसाइट पर आपका स्वागत है, जहां आप समुदाय के अन्य सदस्यों से हिंदी में प्रश्न पूछ सकते हैं और हिंदी में उत्तर प्राप्त कर सकते हैं |
प्रश्न पूछने या उत्तर देने के लिये आपको हिंदी मे टाइप करने की जरुरत नहीं हैं, आप हिंग्लिश (HINGLIS) मे भी टाइप कर सकते है!

डाउनलोड हाज़िर जवाब एंड्राइड ऍप

7.3k प्रश्न

10.6k उत्तर

2.8k उपयोगकर्ता



...