Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हाज़िर जवाब पर आपका स्वागत है!
2 जैसा 0 नापसंद
172 बार देखा गया
(16 अंक) द्वारा में PHP पूछा गया
द्वारा edited
Which best platform for creating websites / tools Question Answer ?

आपका उत्तर

अपना नाम प्रदर्शित करने के लिए (विकल्प):
गोपनीयता: आपका ईमेल पता सूचनाएं थीसिस भेजने के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा.
स्पैम विरोधी सत्यापन:
भविष्य में इस सत्यापन बचने के लिए, कृपया लॉग इन या रजिस्टर करें.

1 उत्तर

0 जैसा 0 नापसंद
(27.6k अंक) द्वारा उत्तर
 
सबसे अच्छा उत्तर
आखिर खुद की वेबसाइट कैसे बनाएं? Internet के बारे में कौन नहीं जानता है. इसमें हम कोई भी जानकारी जानना चाहें तो उसे प्राप्त कर सकते हैं. वहीँ जो जानकरी हमें search engine प्रदान करती है वो कहीं से तो आते हैं, या किसी ने तो लिखकर publish किया है तभी हमें वो पढने के लिए उपलब्ध हैं. जी हाँ दोस्तों में जिस information sources की बात कर रहा हूँ उसे Websites कहते हैं. लेकिन अक्सर लोगों के मन में ये सवाल जरुर होता है की ये Website कैसे बनती है. इसका एक आसान सा जवाब नहीं है क्यूंकि Website को बनाने की एक पूरी प्रक्रिया होती है. और इसे समझने के लिए आपको यह article Website कैसे बनती है जरुर से पढनी चाहिए.

Internet Users होने के नाते आपने भी बहुत से Websites देखे होंगे लेकिन क्या आपको मालूम है की ये वेबसाइट कैसे बनाएँ? यदि नहीं तो चिंता करने की कोई भी जरुरत नहीं है क्यूंकि आज हम इसी विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे जिससे हमे Website क्या है के साथ साथ ये कैसे बनायीं जाती है, उसके बारे में भी जानकारी मिल जाएगी. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को वेबसाइट कैसे बनाते हैं हिंदी में के बारे में कुछ तथ्य बताई जाये. क्या पता आपको इसमें कुछ नया सीखने को मिल जाये. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और Website कैसे बनती है के बारे में पूरी जानकरी प्राप्त करते हैं.

अनुक्रम  दिखाएँ
वेबसाइट क्या है?
एक Website web pages का collection होता है (Web Pages: ऐसे documents जिन्हें की Internet के द्वारा access किया जाता है), जो की आप अभी एक ऐसा ही अपने सामने देख रहे हैं. एक web page वही होता है जिसे की आप अपने screen में देखते हैं जब आप एक web address को type करते हैं, किसी एक link पर click करते हैं, या कोई query एक search engine में खोजते हैं. एक web page में कोई भी प्रकार का information हो सकता है जिसमें की text, color, graphics, animation और sound मुख्य रूप से होते हैं.

Website Kaise Banaye Hindi Me
जब आपको कोई अपना web address देता है, तब generally ये उस website का home page होता है. इसमें आपको उस website में क्या है उसके विषय में जानकारी प्रदान करता है. उस home page से, आप चाहें तो अलग अलग sections को जा सकते हैं और दुसरे contents को पढ़ सकते हैं. एक website में एक page, या बहुत सारे pages हो सकते हैं, ये निर्भर करता है की उस website का owner visitors को क्या प्रदान करना चाहता है. अक्सर Websites ज्यादा information होते हैं.

गूगल अकाउंट कैसे बनाया जाता है
Email क्या है और ईमेल का इतिहास
क्यूँ लोग Websites Visit करते है?
आमतोर से पाया गया है की, लोग मुख्यरूप से दो कारणों के कारण ही websites देखना पसदं करते हैं :
1. उन्हें अपने जरुरत की information की तलाश रहती है. वो कुछ भी हो सकती है जैसे की एक student अपने एक school home work के लिए किसी एक पक्षी के बारे में चित्र ढूंड रहा है, या कोई किसी product की price check कर रहे हैं, या एक लड़का एक नए सहर में किसी address को ढूंड रहा है.


 
2. एक task को complete करने के लिए. Visitors को एक latest मोबाइल की तलाश है अपने खरीदने के लिए, किसी गाने या movie को download करने के लिए जिसे वो बाद में देखना चाहते हैं, या किसी एक online discussion में भाग लेने के लिए.

इसमें जो मुख्य बात होता है याद रखने के लिए वो ये की कोई भी website अपने लिए नहीं बनाता है, हमेशा ये दूसरों को जानकारी प्रदान करता है. इसलिए यदि आप site बना रहे हैं तब अपने लिए content मत लिखिए बल्कि अपने visitors के लिए लिखिए की उन्हें क्या चाहिए. इससे आपकी website की पॉपुलैरिटी ज्यादा बढ़ेगी.

वेबसाइट कैसे बनाते हैं?
एक बार आपने अपना Website Design कर लिया और बना लिया फिर बात आता है की कैसे अपने Website को launch करें. ये प्रक्रिया थोडा tricky हो सकता है अगर आपको ये नहीं पता की कैसे websites को place किया जाता है, कैसे उसे internet में host किया जाता है, on the Internet, इसलिए आपको ये सभी चीज़ों को बड़े आराम से सीखना पड़ेगा.


 
फ्री ब्लॉग कैसे बनाये

ये तो आप जानते ही होंगे की किसी भी website की सबसे महत्वपूर्ण aspect होती है उसका content, लेकिन ये भी बहुत जरुरी होता है की इसके intended audience तक वो information पहुंचे या visitors आपके site तक आसानी से पहुँच सके और उन्हें उनकी जरुरत की information मिल सके जिनकी उन्हें तलाश है.

सलिए अपने website को launch करने से पहले आपको उन्हें अच्छे से check करना चाहिए की वो website thoroughly optimised है भी या नहीं, जिससे वो नए visitors को attract कर सके और साथ में उनकी activities को track भी कर सके. चलिए इस पूरी procedure को सठिक रूप से समझते हैं, जिससे आपको website launch करने में कोई भी तकलीफ का सामना न करना पड़े. तो चलिए जानते है के वेबसाइट कैसे बनती है.

1. एक डोमेन नाम Select और Register करें
एक ऐसा domain name का चुनाव करें जो की brief, easy to remember (आसानी से याद रहता हो) और जो की आपके website content को suit करे. कुछ common top-level domains में होते हैं .com, .edu, .org, and .net, जो की stand करते हैं commercial, education, organization, और network respectively के तोर पर. कोशिश करें की top-level domain को अपने website के purpose के लिए match करें. लेकिन, कुछ top-level domains में कोई real restrictions नहीं होती है (जैसे की org और com), इसलिए अगर आप जिस नाम को लेना चाहते हैं एक domain में, वो दुसरे domain में available भी हो.

 
2. अपने लिए सही Web Hosting को पहले ढूंढे, Choose करें और फिर खरीदें
उचित host का चुनाव करें और जरुरी के bandwidth को secure भी करें जो की आपके website के smooth running के लिए necessary होता है, एक expected मात्रा की traffic के लिए. अब आप सोच रहे होंगे की ये Bandwidth क्या होता है? तब Bandwidth का अर्थ होता है की एक given time period में कितनी amount की data transfer होने के लिए allow किया जा सकता है. इसे ही bandwidth कहा जाता है.

Buy Hosting 50% Discount
जैसे जैसे आपकी website बड़ी होगी, वैसे वैसे आपको भी अपनी website की bandwidth को बढ़ाना होगा जिससे visitors को कोई तकलीफ न हो website देखने में, अन्यथा वो lag experience कर सकते हैं, जिससे की उनकी user experience ख़राब हो जायेगा और वो आपके website पर नहीं आयेंगे. बहुत से hosting companies आपको software भी प्रदान करते हैं जो की आपको website बनाने में मदद करती है.

3. अपने Website Files की एक Backup Copy तैयार करे
अपने website files की एक backup copy अपने पास भी रखें अपने hard drive में जिसे केवल आप ही देख और इस्तमाल कर सकते हैं editing के लिए, वहीँ एक copy web host में होता है दूसरों के view करने के लिए internet के माध्यम से.

4. कोशिश करें की Website को आसानी से Navigate किया जा सके
अगर एक user को आपके website में जरुरत की कोई भी चीजें नहीं मिली 30 seconds के भीतर तब हो सकता है की वो कभी भी आपके website में और वापस न आये. इसलिए जरुरी है की आप अपने website को ठीक तरीके से Organize करें specific sections में और links का भी सही रूप से इस्तमाल करें जिससे की एक page से दुसरे में navigate करना आसान हो.

5. अपने Code को Validate करे
आपके Website में इस्तमाल हुए HTML, CSS, XHTML, JavaScript, और XML codes को validate करें ताकि ये पता चल सके की आपके website में सभी clean code और वो सही रूप से function करें visitors के लिए जैसे की उन्हें करना चाहिए. वैसे Internet में बहुत से programs available हैं जो की इस प्रकार के codes को online validate करते हैं.

6. एक Sitemap का सही तरीके से Implement करे
Sitemap बहुत मदद प्रदान करती है search engines को, जिससे की वो website को accurately indexing कर सकें. एक site map, एक collection होता है various URLs का जो की आपके Websites के ही होते हैं. एक Site Map को create करने पर, ये allow करते हैं search bots को आपके website के essential pages को ढूंडकर उन्हें display करते हैं.

7. अपने Website को अलग-अलग Web Browsers में Test करें
आपको अपने website को thoroughly test करना चाहिए ये confirm करने के लिए की उसका design और page structure ठीक तरीके से display होता है या नहीं जैसे की उसे होना चाहिए. Specifically, आपको अपने website को ज्यादा popular browsers, जिसमें की Chrome, Firefox, Internet Explorer, Opera, और Safari, में देखना चाहिए क्यूंकि इन्ही browsers का ही इस्तमाल ज्यादा तोर से users Internet को browse करने के लिए करते हैं.

8. इस बात का ख़ास रखें की आप SEO-Friendly Code का ही इस्तमाल करे
हमेशा दोनों Meta और ALT tags का इस्तमाल करने अपने articles में ये ensure करने के लिए की आपकी website न केवल user searches में appear हो बल्कि उसके साथ आपके content के pertinent keywords भी ठीक तरीके से display हों. ऐसा करने से आपके articles search engine में आने के ज्यादा chances होते है जिससे आपकी traffic भी बढ़ सकती है. ALT tags को picture के description में लिखा जाता है जिससे search bots को pictures के विषय में पता चल सके, जो की search engine को ये बताता है की आपके site में लगे pictures किस topic के ऊपर आधारित हैं.

9. Install करें Website Analytics
Website की statistics के विषय में जानना बहुत ही जरुरी होता है. ऐसे में अपने वेबसाइट में Website Analytics का इस्तमाल करना विशेष जरुरी होता है. इससे आप लोगों के imprints से लेकर, clicks , नए visitors जैसे बहुत से जानकरी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही आपके द्वारा की गयी changes का असर को आप judge कर सकते अं और उसके हिसाब से सही सही adjustments कर सकते हैं, website की effectiveness को बढ़ाने के लिए.

10. आपकी Website की Files को आपके Web Host में Transfer करें
Website की जो copy आपके computer में रहती है उसे local version कहते हैं, और जो की web host में रहती है उसे production version कहा जाता है. इसे करने के बाद आपका website launch की प्रक्रिया complete हो जाती है.

Website बनाने में कौन सी Programming का Use करते हैं?
वैसे तो Website बनाने के लिए बहुत से Programming Languages का इस्तमाल होता है लेकिन यहाँ में आपको कुछ important programming के बारे में बताऊंगा.

HTML: HTML एक markup language होता है page के formatting के लिए. असल में ये एक programming language है भी नहीं, बस यह एक advanced punctuation होता है.

CSS: CSS एक प्रकार का rulesets होती हैं जो की browser को ये direction देती हैं की कैसे display किया जाये HTML formatted content को. यह एक programming language नहीं होती है, जैसे की HTML होती है, वैसे ये बहुत ही ज्यादा powerful होता है.

Javascript: Javascript एक programming language होता है. इसका इस्तमाल website को interactive बनाने के लिए होता है. आप चाहें तो अपने Chrome browser में right click और फिर ‘Inspect Element’ कर javascript को देख सकते हैं, साथ में ये भी जान सकते हैं की ये javascript क्या कर सकता है.

AJAX: AJAX एक extension होता है javascript का जिससे वो webserver से data पा सकते हैं और साथ में page को update भी कर सकते है, बिना page को refresh किये.

PHP: PHP एक प्रकार का code होता है जिसे की commonly इस्तमाल किया जाता है server side में interact करने के लिए filesystem और databases के साथ और अंत में ये output के तोर पर HTML पैदा करता है. आप चाहें तो python, perl, .NET और दुसरे languages/frameworks का इस्तमाल कर सकते हैं ये करने के लिए.

MySQL: MySQL एक database होता है. सभी programmers और Developers को ये जरुर से सीखना चाहिए की इसका कैसे इस्तमाल करें.

मेरा कहना का ये मतलब है की आपको सभी languages के विषय में कुछ कुछ जरुर से जानना होगा जैसे की HTML, CSS, Javascript और PHP, Python, Perl में से एक और उनकी सम्बंधित frameworks. वैसे बहुत से नए languages भी आ चुके हैं जो की programming को बहुत ही सहज बना दिए हैं, लेकिन basics का clear होना सबसे ज्यादा जरुरी हैं.

क्या Website से सही में पैसा मिलता है?
एक समय था जब मुझे में लगता था की क्या सच में website से पैसे मिलता भी है या ये केवल बस एक झलावा है. लेकिन इस Online Industry में मैंने एक बात सीखी की यदि आपके पास talent हैं और आप पूरी dedication के साथ काम करते हैं तब आप जरुर ही इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं. जो अक्सर लोग समझ नहीं पाते हैं की यहाँ पहले दिन से ही आप पैसे कमाना चालू नहीं कर सकते हैं, बल्कि इसके लिए आपको निरंतर काम करना होता है, धैर्य रखना होता है, कहीं तब जाकर आपको इसमें success मिलती है.

संबंधित प्रश्न

1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 76 बार देखा गया
3 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 139 बार देखा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 203 बार देखा गया
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 31 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 191 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 35 बार देखा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 26 बार देखा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 176 बार देखा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 235 बार देखा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 190 बार देखा गया
3 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 96 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 1.6k बार देखा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 72 बार देखा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 78 बार देखा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 138 बार देखा गया
0 जैसा 0 नापसंद
2 उत्तर 368 बार देखा गया
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 301 बार देखा गया
जुलाई 9, 2018 Deepak bairwa (4.4k अंक) द्वारा में खेल पूछा गया
2 जैसा 0 नापसंद
5 उत्तर 3.4k बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 104 बार देखा गया
जुलाई 3, 2019 गुमनाम द्वारा में सामान्य ज्ञान पूछा गया
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 395 बार देखा गया
नवम्बर 30, 2018 jitendra goswami (1.3k अंक) द्वारा में मनोरंजन पूछा गया
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 41 बार देखा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 24 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 187 बार देखा गया
जुलाई 2, 2019 Deepak bairwa (4.4k अंक) द्वारा में भौतिकी पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 59 बार देखा गया
3 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 157 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 391 बार देखा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 224 बार देखा गया
नवम्बर 1, 2018 bhavya (6.3k अंक) द्वारा में बीमा पूछा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 1.9k बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 918 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 1.2k बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 1.3k बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 1.1k बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 723 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 397 बार देखा गया
जनवरी 29, 2016 vivek (16 अंक) द्वारा में PHP पूछा गया
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 25 बार देखा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 78 बार देखा गया
नवम्बर 7, 2019 harish jangam (27.6k अंक) द्वारा में खेल पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
2 उत्तर 498 बार देखा गया
जून 15, 2018 राजेश kumar द्वारा में क्रिकेट पूछा गया
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 32 बार देखा गया
अक्टूबर 22, 2020 rakesh (4.5k अंक) द्वारा में बीमा पूछा गया
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 381 बार देखा गया
अगस्त 4, 2018 नितेश कुमार (12 अंक) द्वारा में सामान्य ज्ञान पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 89 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
2 उत्तर 541 बार देखा गया
3 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 523 बार देखा गया
0 जैसा 1 नापसंद
1 उत्तर 2k बार देखा गया
अगस्त 14, 2017 Deepak jadon (4.5k अंक) द्वारा में PHP पूछा गया
0 जैसा 0 नापसंद
0 उत्तर 22 बार देखा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 34 बार देखा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 372 बार देखा गया

नये प्रश्न

क्वेश्चन आंसर वेबसाइट बनाने के लिए सबसे अच्छा प्लटेफोर्मे/टूल्स कोनसा है.?
हाज़िर जवाब, विश्व की प्रथम हिन्दी प्रश्न उत्तर वेबसाइट पर आपका स्वागत है, जहां आप समुदाय के अन्य सदस्यों से हिंदी में प्रश्न पूछ सकते हैं और हिंदी में उत्तर प्राप्त कर सकते हैं |
प्रश्न पूछने या उत्तर देने के लिये आपको हिंदी मे टाइप करने की जरुरत नहीं हैं, आप हिंग्लिश (HINGLIS) मे भी टाइप कर सकते है!

डाउनलोड हाज़िर जवाब एंड्राइड ऍप

8.8k प्रश्न

12.1k उत्तर

3.1k उपयोगकर्ता



Website and app development

Website and app development


...