Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हाज़िर जवाब पर आपका स्वागत है!
1 पसंद 0 नापसंद
(4.5k अंक) द्वारा में अर्थशास्त्र पूछा गया
What is a mortgage loan and what are these types?

आपका उत्तर

अपना नाम प्रदर्शित करने के लिए (विकल्प):
गोपनीयता: आपका ईमेल पता सूचनाएं थीसिस भेजने के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा.
स्पैम विरोधी सत्यापन:
भविष्य में इस सत्यापन बचने के लिए, कृपया लॉग इन या रजिस्टर करें.

1 उत्तर

0 जैसा 0 नापसंद
(5.2k अंक) द्वारा उत्तर
 
सबसे अच्छा उत्तर
संपत्ति या अचल संपत्ति द्वारा सुरक्षित ऋण को बंधक ऋण (Mortgage Loan) कहा जाता है। संपत्ति या घर खरीदने के लिए होमब्यूयर द्वारा प्राप्त धन के बदले में, एक ऋणदाता को उस खरीदार को एक निश्चित समय के लिए निश्चित समय सीमा के भीतर निधियों का भुगतान करने का वादा मिलता है।

बंधक ऋण (Mortgage Loan) के 6 लोकप्रिय प्रकार हैं। ये लोकप्रिय हैं क्योंकि एक व्यक्ति ऋण के रूप में एक बड़ी राशि प्राप्त कर सकता है और अपनी तात्कालिक और जरूरी जरूरतों के लिए इसका उपयोग कर सकता है।

1. गृह ऋण (Home Loan):

भारत में सबसे लोकप्रिय बंधक ऋण होम लोन है। यह ऋण किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा लिया जाता है जो एक नया घर खरीदना चाहता है या एक पुराने स्थान को नए में बदलना चाहता है। लोग एक निर्माणाधीन संपत्ति के लिए या इसे पूरी तरह से पुनर्निर्मित करने के लिए भी ऋण लेते हैं। कार्यकाल बहुत लंबा है और ब्याज दर कम है। यहां ली गई धनराशि का उपयोग केवल घरेलू जरूरतों के लिए किया जा सकता है।

2. संपत्ति के खिलाफ (Loan Aganist Property - LAP):

संपत्ति के खिलाफ ऋण एक अन्य लोकप्रिय बंधक ऋण प्रकार है, क्योंकि उधारकर्ता को ऋणदाता के साथ अपनी संपत्ति को गिरवी रखकर बहुत अधिक धन मिलता है। संपत्ति के मूल दस्तावेजों को ऋणदाता के साथ रखा जाता है जब तक कि ऋण का पूरा भुगतान नहीं किया जाता है। ऋण का पुनर्भुगतान ईएमआई में किया जाता है। निधियों का उपयोग किसी भी व्यक्तिगत या व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए किया जा सकता है।

3. वाणिज्यिक खरीद ऋण (Commercial Purchase Loan):

वाणिज्यिक खरीद ऋण भी एक अन्य लोकप्रिय बंधक ऋण प्रकार है जो व्यवसायियों और उद्यमियों द्वारा एक वाणिज्यिक संपत्ति खरीदने के लिए लिया जाता है। यह एक दुकान, कार्यालय अंतरिक्ष या एक पूरे वाणिज्यिक परिसर हो, यह ऋण ऐसी खरीद के लिए एकदम सही है। निधियों का उपयोग केवल संपत्ति खरीदने के लिए किया जा सकता है।

4. किराए पर लेने की छूट (Lease Rental Discounting):

इस प्रकार का बंधक ऋण उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो आवासीय या वाणिज्यिक संपत्ति के मालिक हैं और फिर इसे पट्टे पर देते हैं। ये लोग पट्टे पर दी गई संपत्तियों के खिलाफ बंधक ऋण प्राप्त कर सकते हैं। ऋण अवधि और ऋण राशि उस समय सीमा तक निर्भर करती है जब तक कि संपत्ति को पट्टे के रूप में रखा जाएगा।

5. सेकंड बंधक ऋण (Second Mortgage Loan):

इस प्रकार के बंधक ऋण में, ऋणदाता उस संपत्ति के खिलाफ ऋण प्रदान करते हैं जो पहले से ही ऋण के अधीन है। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक उधारकर्ता ने रुपये के लिए एक संपत्ति खरीदी है। 2010 में 'एक्स बैंक' से ऋण लेने में 30 की कमी। 2015 में उधारकर्ता को अपनी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए अतिरिक्त ऋण की आवश्यकता होती है। यहां उधारकर्ता बैंक पर दूसरे बंधक ऋण के लिए आवेदन करता है या होम लोन पर टॉप अप लोन के रूप में भी जाना जाता है। बैंक या एनबीएफसी उधारकर्ता को उसके क्रेडिट स्कोर और पिछले होम लोन चुकाने के इतिहास के आधार पर ऋण देता है। उधारकर्ता को पहले बंधक गृह ऋण के साथ या अतिरिक्त कार्यकाल के लिए दूसरे बंधक ऋण की राशि का भुगतान करना पड़ता है।

6. रिवर्स बंधक (Reverse Mortgage):

यह 2007-08 के वार्षिक बजट में भारत सरकार द्वारा पेश किया गया एक नया प्रकार का बंधक ऋण है। यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष ऋण है। भारत में कई वरिष्ठ नागरिकों के पास स्थिर या पर्याप्त मासिक आय नहीं है। लेकिन वे संपत्ति का एक टुकड़ा खुद करते हैं। इसलिए यहां वे रिवर्स मॉर्टगेज का विकल्प चुन सकते हैं जो मॉर्गेज लोन के बिल्कुल विपरीत है। वे अपनी संपत्ति को बैंक या NBFC को बंधक के रूप में रख सकते हैं और ऋणदाता उन्हें हर महीने ईएमआई की तरह एक नियमित राशि का भुगतान करता है। ऋणदाता उन वरिष्ठ नागरिकों की मृत्यु पर संपत्ति बेचता है। उन्हें भुगतान की गई राशि उस राशि से काट ली जाती है जिसमें संपत्ति बेची जाती है। शेष राशि उन वरिष्ठ नागरिकों के कानूनी उत्तराधिकारियों को दी जाती है।

संबंधित प्रश्न

2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
सितम्बर 20, 2019 ashutosh sharma (4.5k अंक) द्वारा में अर्थशास्त्र पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
सितम्बर 20, 2019 ashutosh sharma (4.5k अंक) द्वारा में हिंदी शब्दकोष पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
0 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
0 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
सितम्बर 3, 2016 bhavya (5.2k अंक) द्वारा में कृषि के प्रकार पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
0 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
0 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
0 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
अप्रैल 13 bhavya (5.2k अंक) द्वारा में अर्थशास्त्र पूछा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
2 जैसा 0 नापसंद
3 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
0 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
0 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
4 उत्तर

नये प्रश्न

मॉर्गेज (Mortgage) लोन क्या होता है और ये कितने प्रकार के होते है?
हाज़िर जवाब, विश्व की प्रथम हिन्दी प्रश्न उत्तर वेबसाइट पर आपका स्वागत है, जहां आप समुदाय के अन्य सदस्यों से हिंदी में प्रश्न पूछ सकते हैं और हिंदी में उत्तर प्राप्त कर सकते हैं |
प्रश्न पूछने या उत्तर देने के लिये आपको हिंदी मे टाइप करने की जरुरत नहीं हैं, आप हिंग्लिश (HINGLIS) मे भी टाइप कर सकते है!

डाउनलोड हाज़िर जवाब एंड्राइड ऍप

4.8k प्रश्न

6k उत्तर

1.4k उपयोगकर्ता


...