Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हाज़िर जवाब पर आपका स्वागत है!
1 पसंद 0 नापसंद
(5.9k अंक) द्वारा में मनोविज्ञान पूछा गया
What are the chemical accident rules in India?

आपका उत्तर

अपना नाम प्रदर्शित करने के लिए (विकल्प):
गोपनीयता: आपका ईमेल पता सूचनाएं थीसिस भेजने के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा.
स्पैम विरोधी सत्यापन:
भविष्य में इस सत्यापन बचने के लिए, कृपया लॉग इन या रजिस्टर करें.

1 उत्तर

0 जैसा 0 नापसंद
(6.5k अंक) द्वारा उत्तर
 
सबसे अच्छा उत्तर
विशाखापट्टनम में गैस रिसाव त्रासदी और पिछले दिनों में हुई कई अन्य औद्योगिक दुर्घटनाओं ने आपदा को कम करने के लिए रासायनिक दुर्घटना नियमों में संशोधन करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है. आइये इस लेख के माध्यम से भारत में रासायनिक दुर्घटना नियमों के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.
रासायनिक आपदाओं से इंसान पर असर पड़ता है और हताहतों की संख्या में भी बढ़ोतरी होती है और इससे प्रकृति और संपत्ति को भी नुकसान पहुंचता है.

विशाखापट्टनम गैस रिसाव दुर्घटना भारत में हुई कोई पहली दुर्घटना नहीं है, भारत में पिछले दिनों में इस तरह के कई औद्योगिक हादसे हुए हैं. यहां, हम भारत में हुए कुछ गैस रिसाव दुर्घटनाओं के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं:

1. छत्तीसगढ़ के सेल के भिलाई स्टील प्लांट में अक्टूबर 2018 में एक धमाके के कारण यह दुर्घटना हुई, जिसमें लगभग 9 लोगों की मौत हो गई और लगभग 14 लोग घायल हो गए थे. अधिकारियों के अनुसार पिछले कुछ दिनों से गैस पाइपलाइन में असमान दबाव के कारण गैस पाइपलाइन में विस्फोट हुआ था.

2. मई 2017 में, तुगलकाबाद, दिल्ली में रानी झाँसी सर्वोदय कन्या विद्यालय के 300 से अधिक छात्रों को उनके स्कूल के पास गैस रिसाव के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अधिकारियों ने बताया कि यह तुगलकाबाद डिपो के सीमा शुल्क क्षेत्र में एक रासायनिक रिसाव था.

3. मार्च 2017 में कानपुर कोल्ड स्टोरेज में एक और दुर्घटना हुई, जिसमें लगभग 4 लोगों की मौत हो गई और लगभग 12 लोग घायल हो गए. अमोनिया गैस रिसाव के कारण यह हादसा हुआ, जिसके परिणामस्वरूप शिवराजपुर, कानपुर में कोल्ड स्टोरेज इकाई में एक शक्तिशाली विस्फोट हुआ. विस्फोट के कारण इमारत ढह गई थी और 25 से अधिक लोग फंस गए थे. सुविधा का उपयोग आलू को स्टोर करने के लिए किया गया था.
- रासायनिक दुर्घटनाएँ (आपातकालीन योजना, तैयारी एवं प्रतिक्रिया) (CAEPPR) नियम (1996) (Chemical Accidents (Emergency Planning, Preparedness, and Response), (CAEPPR) Rules, 1996). - औद्योगिक गतिविधियों से होने वाली प्रमुख रासायनिक दुर्घटनाओं को रोकना आवश्यक हैं. - रासायनिक (औद्योगिक) दुर्घटनाओं के प्रभावों को सीमित करना

संबंधित प्रश्न

0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
0 उत्तर
जुलाई 5, 2018 गुमनाम द्वारा में मनोविज्ञान पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
जुलाई 27 ashutosh sharma (5.9k अंक) द्वारा में मनोविज्ञान पूछा गया
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
0 उत्तर
जुलाई 2, 2019 Deepak bairwa (4.1k अंक) द्वारा में भौतिकी पूछा गया
0 जैसा 0 नापसंद
2 उत्तर
मई 16, 2017 सूरज गिरी गोस्वामी द्वारा में मनोविज्ञान पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
जुलाई 8, 2019 deepak kushwah (4.8k अंक) द्वारा में राजनीति और सरकार पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
0 उत्तर
अक्टूबर 9, 2020 Akshay Saini (12.5k अंक) द्वारा में रसायन शास्त्र पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
2 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
अगस्त 7, 2019 sachin jangam (2.5k अंक) द्वारा में सामान्य ज्ञान पूछा गया

नये प्रश्न

भारत में रासायनिक दुर्घटना नियम क्या हैं?
हाज़िर जवाब, विश्व की प्रथम हिन्दी प्रश्न उत्तर वेबसाइट पर आपका स्वागत है, जहां आप समुदाय के अन्य सदस्यों से हिंदी में प्रश्न पूछ सकते हैं और हिंदी में उत्तर प्राप्त कर सकते हैं |
प्रश्न पूछने या उत्तर देने के लिये आपको हिंदी मे टाइप करने की जरुरत नहीं हैं, आप हिंग्लिश (HINGLIS) मे भी टाइप कर सकते है!

डाउनलोड हाज़िर जवाब एंड्राइड ऍप

7k प्रश्न

8.3k उत्तर

2.7k उपयोगकर्ता


...