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What is the difference between Public Issue, Right Issue, Bonus Issue and Private Placement?

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एक भारतीय कंपनी द्वारा प्राथमिक बाजार में किए गए मुद्दों को सार्वजनिक, अधिकार, बोनस और निजी प्लेसमेंट के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। जबकि एक सूचीबद्ध कंपनी द्वारा राइट इश्यू और पब्लिक इश्यू में एक विस्तृत प्रक्रिया शामिल होती है, बोनस इश्यू और प्राइवेट प्लेसमेंट अपेक्षाकृत सरल होते हैं। मुद्दों का वर्गीकरण नीचे दिखाया गया है:


योग्य संस्थागत प्लेसमेंट
सार्वजनिक मुद्दा

जब जारीकर्ता के शेयरधारकों के परिवार का हिस्सा बनने के लिए नए निवेशकों को प्रतिभूतियों का निर्गम/प्रस्ताव दिया जाता है, तो इसे सार्वजनिक निर्गम कहा जाता है। पब्लिक इश्यू को आगे इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) और फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) में वर्गीकृत किया जा सकता है। प्रत्येक प्रकार के सार्वजनिक मुद्दे की महत्वपूर्ण विशेषताएं नीचे दी गई हैं:

आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ): जब कोई गैर-सूचीबद्ध कंपनी या तो प्रतिभूतियों का एक नया निर्गम करती है या अपनी मौजूदा प्रतिभूतियों को बिक्री के लिए या दोनों को पहली बार जनता को पेश करती है, तो इसे आईपीओ कहा जाता है। यह स्टॉक एक्सचेंजों में जारीकर्ता की प्रतिभूतियों की लिस्टिंग और व्यापार के लिए मार्ग प्रशस्त करता है।
फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ): जब पहले से सूचीबद्ध कंपनी जनता के लिए प्रतिभूतियों का एक नया मुद्दा बनाती है या जनता को बिक्री के लिए पेशकश करती है, तो इसे फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) कहा जाता है।
ठीक समस्या:
जब जारीकर्ता द्वारा जारीकर्ता द्वारा निर्धारित किसी विशेष तिथि (अर्थात रिकॉर्ड तिथि) के अनुसार मौजूदा शेयरधारकों को प्रतिभूतियों का मुद्दा बनाया जाता है, तो इसे राइट्स इश्यू कहा जाता है। रिकॉर्ड तिथि पर रखी गई प्रतिभूतियों की संख्या के लिए एक विशेष अनुपात में अधिकारों की पेशकश की जाती है।

बोनस मुद्दा:
जब कोई जारीकर्ता अपने मौजूदा शेयरधारकों को रिकॉर्ड तिथि पर प्रतिभूतियों का निर्गम करता है, तो उनसे कोई विचार किए बिना, इसे बोनस इश्यू कहा जाता है। शेयर कंपनी के फ्री रिजर्व से जारी किए जाते हैं या रिकॉर्ड तिथि पर रखी गई प्रतिभूतियों की संख्या के लिए एक विशेष अनुपात में प्रीमियम खाते को साझा करते हैं।

प्राइवेट प्लेसमेंट:
एक निजी प्लेसमेंट पूंजी जुटाने के एक तरीके के रूप में अपेक्षाकृत कम संख्या में चुनिंदा निवेशकों को प्रतिभूतियों की बिक्री है। निजी प्लेसमेंट में शामिल निवेशक आमतौर पर बड़े बैंक, म्यूचुअल फंड, बीमा कंपनियां और पेंशन फंड होते हैं। एक प्राइवेट प्लेसमेंट एक पब्लिक इश्यू से अलग होता है, जिसमें किसी भी प्रकार के निवेशक को खुले बाजार में बिक्री के लिए प्रतिभूतियां उपलब्ध कराई जाती हैं। सूचीबद्ध जारीकर्ता द्वारा शेयरों या परिवर्तनीय प्रतिभूतियों का निजी नियोजन दो प्रकार का हो सकता है:

तरजीही आवंटन: जब एक सूचीबद्ध जारीकर्ता सेबी के दिशानिर्देशों के अनुसार चयनित व्यक्तियों के समूह को शेयर या परिवर्तनीय प्रतिभूतियां जारी करता है, तो इसे अधिमान्य आवंटन कहा जाता है। जारीकर्ता को कंपनी अधिनियम में निर्दिष्ट आवश्यकताओं के अलावा विभिन्न प्रावधानों का पालन करना आवश्यक है जिसमें अन्य बातों के साथ-साथ मूल्य निर्धारण, नोटिस में प्रकटीकरण, लॉक-इन आदि शामिल हैं।
क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशंस प्लेसमेंट (क्यूआईपी): जब कोई सूचीबद्ध जारीकर्ता सेबी दिशानिर्देशों के प्रावधानों के अनुसार केवल योग्य संस्थानों के खरीदारों को इक्विटी शेयरों या इक्विटी शेयरों में परिवर्तनीय प्रतिभूतियों को जारी करता है, तो इसे क्यूआईपी कहा जाता है।

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