Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हाज़िर जवाब पर आपका स्वागत है!
1 पसंद 0 नापसंद
13 बार देखा गया
(24.4k अंक) द्वारा में आईपीओ (IPO) पूछा गया
Explain Steps in an IPO Process?

आपका उत्तर

अपना नाम प्रदर्शित करने के लिए (विकल्प):
गोपनीयता: आपका ईमेल पता सूचनाएं थीसिस भेजने के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा.
स्पैम विरोधी सत्यापन:
भविष्य में इस सत्यापन बचने के लिए, कृपया लॉग इन या रजिस्टर करें.

1 उत्तर

0 जैसा 0 नापसंद
(2.4k अंक) द्वारा उत्तर
 
सबसे अच्छा उत्तर
एक आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) पहली बार है जब किसी निजी कंपनी के शेयर जनता को पेश किए जाते हैं। यह एक व्यवसाय के विकास में एक महत्वपूर्ण चरण है। एक आईपीओ में, जारीकर्ता को जारी की जाने वाली सुरक्षा के प्रकार, सर्वोत्तम पेशकश मूल्य, जारी किए जाने वाले शेयरों की मात्रा और इसे बाजार में लाने का समय निर्धारित करने के लिए एक अंडरराइटिंग फर्म की सहायता प्राप्त होती है।

निवेश बैंक का चयन

पहली बात जो कंपनी प्रबंधन को करनी चाहिए, जब उन्होंने सार्वजनिक होने का एक सर्वसम्मत निर्णय लिया है, एक निवेश बैंक या निवेश बैंकों का एक समूह खोजना है जो कंपनी की ओर से अंडरराइटर्स के रूप में कार्य करेगा। हामीदार कंपनी के शेयर खरीदता है और उन्हें आम जनता को फिर से बेचता है। कंपनी को ऐसे वकीलों को भी नियुक्त करना चाहिए जो आईपीओ सेटअप के कानूनी चक्रव्यूह के माध्यम से उनका मार्गदर्शन कर सकें।

यह गहन वित्तीय स्वास्थ्य जांच के लिए विस्तृत वित्तीय रिकॉर्ड के साथ तैयार होना चाहिए जो सेबी प्रदर्शन करेगा। कुछ कंपनियां शेयर बाजार के माध्यम से सीधे अपने शेयर बेचने का विकल्प चुन सकती हैं, लेकिन अधिकांश अंडरराइटर्स के माध्यम से जाना पसंद करती हैं।

भारत में आईपीओ प्रक्रिया में उच्च स्तरीय कदम निम्नलिखित हैं:

पंजीकरण विवरण तैयार करना
रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) का मसौदा तैयार करना
रोड शो (आईपीओ की मार्केटिंग)
सेबी और स्टॉक एक्सचेंजों से अनुमोदन प्राप्त करें
निर्गम आकार और निर्गम मूल्य पर निर्णय करना
आईपीओ आम जनता के लिए बोली लगाने के लिए खुला
निर्गम मूल्य निर्धारण और शेयर आवंटन
फंड की लिस्टिंग और अनब्लॉकिंग
नीचे प्रत्येक चरण का विवरण दिया गया है:

चरण 1: पंजीकरण विवरण तैयार करना
आईपीओ प्रक्रिया शुरू करने के लिए, शामिल कंपनी को सेबी को एक पंजीकरण विवरण प्रस्तुत करना होगा, जिसमें उसके वित्तीय स्वास्थ्य और व्यावसायिक योजनाओं की विस्तृत रिपोर्ट शामिल है। सेबी इस रिपोर्ट की जांच करता है और कंपनी की अपनी पृष्ठभूमि की जांच करता है। यह भी देखना चाहिए कि पंजीकरण विवरण सभी अनिवार्य आवश्यकताओं को पूरा करता है और सभी नियमों और विनियमों को पूरा करता है।

चरण 2: विवरणिका तैयार करना
अनुमोदन की प्रतीक्षा करते समय, कंपनी को, हामीदारों की सहायता से, एक प्रारंभिक 'रेड हेरिंग' विवरणिका तैयार करनी होगी। इसमें विस्तृत वित्तीय रिकॉर्ड, भविष्य की योजनाएं और अपेक्षित शेयर मूल्य सीमा के विनिर्देश शामिल हैं। यह विवरणिका उन संभावित निवेशकों के लिए है जो स्टॉक खरीदने में रुचि रखते हैं। इसमें सेबी की मंजूरी के लिए लंबित आईपीओ के बारे में कानूनी चेतावनी भी है।

चरण 3: रोड शो
प्रॉस्पेक्टस तैयार होने के बाद, अंडरराइटर्स और कंपनी के अधिकारी देश भर में 'रोड शो' करते हैं, प्रमुख व्यापार केंद्रों का दौरा करते हैं और कुछ निजी खरीदारों (आमतौर पर कॉर्पोरेट या एचएनआई) के बीच कंपनी के आईपीओ को बढ़ावा देते हैं।

उन्हें कंपनी की भविष्य की योजनाओं और विकास क्षमता के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाती है। इन दौरों के माध्यम से उन्हें निवेशकों की प्रतिक्रिया का अहसास होता है और वे बड़े निवेशकों को लुभाने की कोशिश करते हैं।

चरण 4: सेबी की मंजूरी और आगे बढ़ें
एक बार जब सेबी पंजीकरण विवरण से संतुष्ट हो जाता है, तो यह आईपीओ होने के लिए आगे बढ़ने और उसी के लिए एक तारीख तय करने के लिए बयान को प्रभावी घोषित करता है। कभी-कभी यह अपनी स्वीकृति देने से पहले संशोधन करने के लिए कहता है। सेबी द्वारा सुझाए गए संशोधनों के बिना प्रॉस्पेक्टस जनता को नहीं दिया जा सकता है। कंपनी को एक स्टॉक एक्सचेंज का चयन करने की आवश्यकता है जहां वह अपने शेयर बेचने और सूचीबद्ध होने का इरादा रखता है।

चरण 5: मूल्य बैंड और शेयर संख्या पर निर्णय लेना
सेबी की मंजूरी के बाद, कंपनी, अंडरराइटर्स की सहायता से शेयरों के मूल्य बैंड पर निर्णय लेती है और बेचे जाने वाले शेयरों की संख्या भी तय करती है।

दो प्रकार के मुद्दे हैं: फिक्स्ड प्राइस आईपीओ और बुक बिल्डिंग आईपीओ

फिक्स्ड प्राइस आईपीओ - ​​फिक्स्ड प्राइस इश्यू में - कंपनी शेयर इश्यू की कीमत और बेचे जा रहे शेयरों की संख्या तय करती है। उदाहरण: एबीसी लिमिटेड के 10 लाख शेयरों का सार्वजनिक निर्गम 10/- रुपये अंकित मूल्य के प्रत्येक के लिए 55/- रुपये के प्रीमियम पर जनता के लिए उपलब्ध है, जिससे 5 करोड़ रुपये का उत्पादन होता है।
बुक बिल्डिंग आईपीओ - ​​बुक बिल्डिंग इश्यू कंपनी को इश्यू की कीमत का पता लगाने में मदद करता है। कंपनी एक मूल्य बैंड तय करती है और यह निवेशक को उस कीमत को चुनने का विकल्प देती है जिस पर वह कंपनी के शेयरों के लिए बोली लगाना चाहता है। उदाहरण: एबीसी लिमिटेड १०/- रुपये अंकित मूल्य के १० लाख शेयर ६० रुपये से ७० रुपये के मूल्य बैंड पर जनता के लिए उपलब्ध है, जिससे ७ करोड़ रुपये तक का उत्पादन होता है। यहां इश्यू के माध्यम से उत्पन्न राशि अधिकांश निवेशकों द्वारा बोली जाने वाली उच्चतम राशि पर निर्भर करेगी।
चरण 6: खरीद के लिए जनता के लिए उपलब्ध
विवरणिका में उल्लिखित तिथियों पर शेयर जनता के लिए उपलब्ध होते हैं। निवेशक आईपीओ फॉर्म भर सकते हैं और उस कीमत को निर्दिष्ट कर सकते हैं जिस पर वे खरीदारी करना चाहते हैं और आवेदन जमा कर सकते हैं।

चरण 7: मूल्य निर्धारण और शेयर आवंटन जारी करें
एक बार सदस्यता अवधि समाप्त हो जाने के बाद, हामीदारी बैंकों, शेयर जारी करने वाली कंपनी आदि के सदस्य मिलेंगे और उस कीमत का निर्धारण करेंगे जिस पर संभावित निवेशकों को शेयर आवंटित किए जाने हैं। कीमत सीधे मांग और निवेशकों द्वारा उद्धृत बोली मूल्य द्वारा निर्धारित की जाएगी। एक बार कीमत तय हो जाने के बाद, निवेशकों को बोली राशि और शेयर के आधार पर शेयर आवंटित किए जाते हैं

संबंधित प्रश्न

0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 17 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 19 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 19 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 17 बार देखा गया
अगस्त 30, 2021 harish jangam (27.5k अंक) द्वारा में आईपीओ (IPO) पूछा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 36 बार देखा गया
अगस्त 26, 2021 shivam gupta (24.4k अंक) द्वारा में आईपीओ (IPO) पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 24 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 33 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
2 उत्तर 35 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 18 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 21 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 21 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 29 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 16 बार देखा गया
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 18 बार देखा गया
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 38 बार देखा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 68 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 24 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 31 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 20 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 22 बार देखा गया
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर 20 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 21 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 15 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 16 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 22 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 27 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 35 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 19 बार देखा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर 27 बार देखा गया

नये प्रश्न

पुलवामा हमला कब हुआ था?
0 मत | अनुत्तरित
आईपीओ प्रक्रिया के चरणों की व्याख्या करें?
हाज़िर जवाब, विश्व की प्रथम हिन्दी प्रश्न उत्तर वेबसाइट पर आपका स्वागत है, जहां आप समुदाय के अन्य सदस्यों से हिंदी में प्रश्न पूछ सकते हैं और हिंदी में उत्तर प्राप्त कर सकते हैं |
प्रश्न पूछने या उत्तर देने के लिये आपको हिंदी मे टाइप करने की जरुरत नहीं हैं, आप हिंग्लिश (HINGLIS) मे भी टाइप कर सकते है!

डाउनलोड हाज़िर जवाब एंड्राइड ऍप

8.6k प्रश्न

12k उत्तर

3.1k उपयोगकर्ता



Website and app development

Website and app development


...