Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हाज़िर जवाब पर आपका स्वागत है!
1 पसंद 0 नापसंद
पूर्व (11.2k अंक) द्वारा में म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) पूछा गया
What are the different types of mutual fund schemes?

आपका उत्तर

अपना नाम प्रदर्शित करने के लिए (विकल्प):
गोपनीयता: आपका ईमेल पता सूचनाएं थीसिस भेजने के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा.
स्पैम विरोधी सत्यापन:
भविष्य में इस सत्यापन बचने के लिए, कृपया लॉग इन या रजिस्टर करें.

1 उत्तर

0 जैसा 0 नापसंद
पूर्व (8.6k अंक) द्वारा उत्तर
 
सबसे अच्छा उत्तर
एक म्यूचुअल फंड योजना को उसकी परिपक्वता अवधि के आधार पर ओपन-एंडेड योजना या क्लोज-एंडेड योजना में वर्गीकृत किया जा सकता है।

ओपन एंडेड फंड / योजना

एक ओपन-एंडेड फंड या योजना वह है जो निरंतर आधार पर सदस्यता और पुनर्खरीद के लिए उपलब्ध है। इन योजनाओं की निश्चित परिपक्वता अवधि नहीं होती है। निवेशक आसानी से नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) से संबंधित कीमतों पर यूनिट खरीद और बेच सकते हैं जो दैनिक आधार पर घोषित की जाती हैं। ओपन-एंड योजनाओं की प्रमुख विशेषता तरलता है।

क्लोज-एंडेड फंड / योजना

क्लोज-एंडेड फंड या स्कीम की एक निर्धारित परिपक्वता अवधि होती है उदा। 5-7 साल। योजना के शुभारंभ के समय एक निर्दिष्ट अवधि के दौरान ही फंड सदस्यता के लिए खुला है। निवेशक प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम के समय इस योजना में निवेश कर सकते हैं और उसके बाद वे स्टॉक एक्सचेंजों पर योजना की इकाइयों को खरीद या बेच सकते हैं जहां इकाइयां सूचीबद्ध हैं। निवेशकों को एक निकास मार्ग प्रदान करने के लिए, कुछ क्लोज-एंडेड फंड एनएवी से संबंधित कीमतों पर आवधिक पुनर्खरीद के माध्यम से यूनिट को म्यूचुअल फंड को वापस बेचने का विकल्प देते हैं। सेबी विनियम यह निर्धारित करते हैं कि निवेशक को दो निकास मार्गों में से कम से कम एक प्रदान किया जाता है यानी या तो पुनर्खरीद सुविधा या स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्टिंग के माध्यम से। ये म्यूचुअल फंड योजनाएं आम तौर पर साप्ताहिक आधार पर एनएवी का खुलासा करती हैं।

निवेश उद्देश्य के अनुसार योजनाएं:

एक योजना को उसके निवेश उद्देश्य को देखते हुए विकास योजना, आय योजना या संतुलित योजना के रूप में भी वर्गीकृत किया जा सकता है। इस तरह की योजनाएं ओपन-एंडेड या क्लोज-एंडेड योजनाएं हो सकती हैं जैसा कि पहले बताया गया है। ऐसी योजनाओं को मुख्य रूप से निम्नानुसार वर्गीकृत किया जा सकता है:

विकास / इक्विटी उन्मुख योजना

ग्रोथ फंड का उद्देश्य मध्यम से लंबी अवधि में पूंजी वृद्धि प्रदान करना है। ऐसी योजनाएं आम तौर पर अपने कोष का एक बड़ा हिस्सा इक्विटी में निवेश करती हैं। ऐसे फंडों में तुलनात्मक रूप से उच्च जोखिम होते हैं। ये योजनाएँ निवेशकों को विभिन्न विकल्प प्रदान करती हैं जैसे लाभांश विकल्प, पूंजी वृद्धि आदि और निवेशक अपनी पसंद के आधार पर एक विकल्प चुन सकते हैं। निवेशकों को आवेदन पत्र में विकल्प का उल्लेख करना चाहिए। म्यूचुअल फंड निवेशकों को बाद की तारीख में विकल्प बदलने की अनुमति भी देते हैं। लंबी अवधि के दृष्टिकोण वाले निवेशकों के लिए विकास योजनाएं अच्छी होती हैं, जो समय की अवधि में सराहना चाहते हैं।

आय/ऋण उन्मुख योजना

इनकम फंड का उद्देश्य निवेशकों को नियमित और स्थिर आय प्रदान करना है। ऐसी योजनाएं आम तौर पर निश्चित आय प्रतिभूतियों जैसे बांड, कॉर्पोरेट डिबेंचर, सरकारी प्रतिभूतियों और मुद्रा बाजार के साधनों में निवेश करती हैं। ऐसे फंड इक्विटी योजनाओं की तुलना में कम जोखिम वाले होते हैं। इक्विटी बाजारों में उतार-चढ़ाव के कारण ये फंड प्रभावित नहीं होते हैं। हालांकि, ऐसे फंड्स में कैपिटल एप्रिसिएशन के अवसर भी सीमित होते हैं। देश में ब्याज दरों में बदलाव के कारण ऐसे फंडों की एनएवी प्रभावित होती है। यदि ब्याज दरें गिरती हैं, तो ऐसे फंडों के एनएवी अल्पावधि में और इसके विपरीत बढ़ने की संभावना है। हालांकि, लंबी अवधि के निवेशक इन उतार-चढ़ावों से परेशान नहीं हो सकते हैं।

बैलेंस्ड फंड

बैलेंस्ड फंड का उद्देश्य विकास और नियमित आय दोनों प्रदान करना है क्योंकि ऐसी योजनाएं इक्विटी और निश्चित आय प्रतिभूतियों दोनों में उनके प्रस्ताव दस्तावेजों में दर्शाए गए अनुपात में निवेश करती हैं। ये मध्यम वृद्धि की तलाश कर रहे निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं। वे आम तौर पर इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट्स में 40-60% निवेश करते हैं। शेयर बाजारों में शेयर की कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण भी ये फंड प्रभावित होते हैं। हालांकि, ऐसे फंडों के एनएवी शुद्ध इक्विटी फंड की तुलना में कम अस्थिर होने की संभावना है।

मनी मार्केट या लिक्विड फंड

ये फंड भी आय फंड हैं और इनका उद्देश्य आसान तरलता, पूंजी का संरक्षण और मध्यम आय प्रदान करना है। ये योजनाएं विशेष रूप से सुरक्षित अल्पकालिक साधनों जैसे कि ट्रेजरी बिल, जमा प्रमाणपत्र, वाणिज्यिक पत्र और इंटर-बैंक कॉल मनी, सरकारी प्रतिभूतियों आदि में निवेश करती हैं। इन योजनाओं पर रिटर्न अन्य फंडों की तुलना में बहुत कम उतार-चढ़ाव करता है। ये फंड कॉरपोरेट और व्यक्तिगत निवेशकों के लिए अपने अधिशेष फंड को छोटी अवधि के लिए पार्क करने के साधन के रूप में उपयुक्त हैं।

गिल्ट फंड

ये फंड विशेष रूप से सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं। सरकारी प्रतिभूतियों में कोई डिफ़ॉल्ट जोखिम नहीं होता है। इन योजनाओं के एनएवी में भी ब्याज दरों में बदलाव और अन्य आर्थिक कारकों के कारण उतार-चढ़ाव होता है जैसा कि आय या ऋण उन्मुख योजनाओं के मामले में होता है।

इंडेक्स फंड्स

इंडेक्स फंड एक विशेष इंडेक्स जैसे बीएसई सेंसिटिव इंडेक्स, एसएंडपी एनएसई 50 इंडेक्स (निफ्टी), आदि के पोर्टफोलियो को दोहराते हैं। ऐसी योजनाओं के एनएवी सूचकांक में वृद्धि या गिरावट के अनुसार बढ़ते या गिरते हैं, हालांकि तकनीकी शब्दों में "ट्रैकिंग त्रुटि" के रूप में जाने जाने वाले कुछ कारकों के कारण समान प्रतिशत से बिल्कुल नहीं। इस संबंध में आवश्यक खुलासे म्यूचुअल फंड योजना के प्रस्ताव दस्तावेज में किए गए हैं।

म्यूचुअल फंड द्वारा लॉन्च किए गए एक्सचेंज ट्रेडेड इंडेक्स फंड भी हैं जिनका स्टॉक एक्सचेंजों पर कारोबार होता है।

शीर्ष
क्षेत्र विशिष्ट निधि/योजनाएं क्या हैं?

ये वे फंड/योजनाएं हैं जो निवेश करती हैं

संबंधित प्रश्न

1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
4 सप्ताह पूर्व harish jangam (11.2k अंक) द्वारा में म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
0 उत्तर
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
सितम्बर 24, 2016 ashutosh sharma (5.9k अंक) द्वारा में बीमा पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
4 सप्ताह पूर्व harish jangam (11.2k अंक) द्वारा में म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर

नये प्रश्न

म्यूचुअल फंड स्कीम के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
हाज़िर जवाब, विश्व की प्रथम हिन्दी प्रश्न उत्तर वेबसाइट पर आपका स्वागत है, जहां आप समुदाय के अन्य सदस्यों से हिंदी में प्रश्न पूछ सकते हैं और हिंदी में उत्तर प्राप्त कर सकते हैं |
प्रश्न पूछने या उत्तर देने के लिये आपको हिंदी मे टाइप करने की जरुरत नहीं हैं, आप हिंग्लिश (HINGLIS) मे भी टाइप कर सकते है!

डाउनलोड हाज़िर जवाब एंड्राइड ऍप

7.3k प्रश्न

8.5k उत्तर

2.7k उपयोगकर्ता



...