Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हाज़िर जवाब पर आपका स्वागत है!
2 जैसा 0 नापसंद
द्वारा में कानूनी दस्तावेज पूछा गया

आपका उत्तर

अपना नाम प्रदर्शित करने के लिए (विकल्प):
गोपनीयता: आपका ईमेल पता सूचनाएं थीसिस भेजने के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा.
स्पैम विरोधी सत्यापन:
भविष्य में इस सत्यापन बचने के लिए, कृपया लॉग इन या रजिस्टर करें.

1 उत्तर

0 जैसा 0 नापसंद
(27.5k अंक) द्वारा उत्तर
 
सबसे अच्छा उत्तर
बूंदीजिले के बिजलवां गांव के एक किसान श्रीनारायण के पुत्र सौभागमल मीणा ने बीए, बीएड तक की पढ़ाई के बाद नौकरी की बजाय खेती को चुना है। उसका लक्ष्य खेती से सालाना 10 लाख की आमदनी करना है। सौभाग ने परंपरागत खेती को दरकिनार कर आधुनिक संसाधनों का उपयोग कर इंटरक्रॉपिंग फसल करना शुरू कर दिया है। प|ी राधा देवी भी पूरी मेहनत और लगन के साथ उसका हाथ बंटा रही है। सौभाग का कहना है कि पढ़े-लिखे युवक जिनके पास भूमि है, वे खेती करके भी नौकरी से अधिक पैसा कमा सकते हैं।

बचपनसे ही था शौक

सौभागने बताया कि उसको बचपन से ही फल अन्य किस्म के पौधे लगाने का शौक था। इसके साथ ही उसने बीए, बीएड किया। उसके बाद नौकरी की बजाय कृषि को प्राथमिकता दी। उसके पास 35 बीघा बरड़ा (बंजर) भूमि थी। इस पर पानी की कमी के कारण खरीफ की फसल होती थी। तीन वर्ष पूर्व इंटरक्रॉपिंग फसल करने का निर्णय लेते हुए बगीचा लगाने का मानस बनाया। सरकारी अनुदान से पक्का फार्म पोंड बनाया, जो बरसात के पानी से लबालब भर जाता है। फार्म पोंड तैयार होने के बाद उसने 25 बीघा भूमि में 20-20 फीट की दूरी पर कलमी अमरूद के पौधे रोपककर अमरूद का बगीचा लगाया और बूंद-बूंद पानी का सिंचाई में उपयोग करने के लिए ड्रिप सिंचाई की व्यवस्था की। इस वर्ष सर्दी के मौसम में अमरूद की फसल से उत्पादन शुरू हो जाएगा। पहले वर्ष तीन लाख रुपए के अमरूद का उत्पादन होगा जो साल-दर-साल बढ़ता जाएगा।

संबंधित प्रश्न

2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर

नये प्रश्न

"IDRA" की फुल फॉर्म क्या है ?
0 मत | अनुत्तरित
मेरे नाम किरषि भूमि है, मैं सरकारी नोकरी करता हूं, मेरी पत्नी खेती संभालती है ,खेती की आय किसकी मानी जाएगी
हाज़िर जवाब, विश्व की प्रथम हिन्दी प्रश्न उत्तर वेबसाइट पर आपका स्वागत है, जहां आप समुदाय के अन्य सदस्यों से हिंदी में प्रश्न पूछ सकते हैं और हिंदी में उत्तर प्राप्त कर सकते हैं |
प्रश्न पूछने या उत्तर देने के लिये आपको हिंदी मे टाइप करने की जरुरत नहीं हैं, आप हिंग्लिश (HINGLIS) मे भी टाइप कर सकते है!

डाउनलोड हाज़िर जवाब एंड्राइड ऍप

8.1k प्रश्न

11.4k उत्तर

2.8k उपयोगकर्ता



Website and app development

Website and app development


...