बीमा प्रदाता द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण सेवाओं में से एक दावा निपटान है। बीमा कंपनियां एक आवश्यक सेवा प्रदान करती हैं जिसके लिए दावों को कम से कम समय के नुकसान के साथ निपटाने की आवश्यकता होती है। इसीलिए, एक त्वरित, ग्राहक अनुकूल और सुचारू दावा निपटान प्रक्रिया किसी भी बीमा प्रदाता के जीतने वाले लक्षणों में से एक है।
जैसे ही कोई दावा उठता है, दावेदार को तुरंत बीमा कंपनी को लिखित रूप में उसी के बारे में एक सूचना देनी चाहिए, जो उसके बाद दावा निपटान की प्रक्रिया शुरू कर सकती है। दावे की सूचना में, दावेदार को सभी बुनियादी जानकारी जैसे पॉलिसी नंबर, बीमित व्यक्ति का नाम, मृत्यु का कारण, मृत्यु की तारीख, मृत्यु का स्थान और दावेदार का नाम भी शामिल करना चाहिए। दावा सूचना/अधिसूचना प्रपत्र बीमा कंपनी के एजेंट/सलाहकार या आपकी बीमा कंपनी की निकटतम शाखा से प्राप्त किया जा सकता है। यह भी जांचें कि क्या आप अपने बीमा प्रदाता की वेबसाइट से दावा सूचना फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।