Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हाज़िर जवाब पर आपका स्वागत है!
3 जैसा 0 नापसंद
(27.4k अंक) द्वारा में सरकार पूछा गया
द्वारा recategorized
What are the highlights of the guideline issued by the Ministry of Home Affairs for "Unlock 4"?

आपका उत्तर

अपना नाम प्रदर्शित करने के लिए (विकल्प):
गोपनीयता: आपका ईमेल पता सूचनाएं थीसिस भेजने के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा.
स्पैम विरोधी सत्यापन:
भविष्य में इस सत्यापन बचने के लिए, कृपया लॉग इन या रजिस्टर करें.

1 उत्तर

0 जैसा 0 नापसंद
(21.2k अंक) द्वारा उत्तर
 
सबसे अच्छा उत्तर
नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने 1 सितंबर से 30 सितंबर तक लागू रहने वाले 'अनलॉक 4' के लिए दिशा-निर्देशों की घोषणा कर दी है। कंटेनमेंट जोन में 30 सितंबर तक लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाएगा। व्यक्तियों और वस्तुओं के राज्य या राज्य के बाहर जाने पर पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इस तरह के मूवमेंट के लिए अलग से अनुमति/अनुमोदन/ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा 7 सितंबर से मेट्रो चलाने की अनुमति मिल गई है। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय/रेल मंत्रालय द्वारा MHA के साथ परामर्श के बाद मेट्रो रेल को 7 सितंबर से क्रमबद्ध तरीके से चालित करने की अनुमति दी जाएगी।

सामाजिक/शैक्षणिक/खेल/मनोरंजन/सांस्कृतिक/धार्मिक/राजनीतिक और अन्य मण्डली को 100 व्यक्तियों की अधिकतम क्षमता के साथ 21 सितंबर से अनुमति दी जाएगी। हालांकि, इस तरह के सीमित समारोहों को अनिवार्य रूप से फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही आयोजित किया जा सकता है।

Unlock 4 guidelines (अनलॉक 4 गाइडलाइन्स)

ऑनलाइन शिक्षण को किया जाएगा प्रोत्साहित

21 सितंबर 2020 से ओपन एयर थिएटरों को खोलने की अनुमति होगी। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान 30 सितंबर 2020 तक बंद रहेंगे। ऑनलाइन शिक्षा की अनुमति दी जाएगी और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा। 50% तक शिक्षण और गैर-शिक्षण स्टाफ को ऑनलाइन शिक्षण/टेली काउंसलिंग और संबंधित कार्य के लिए स्कूलों में बुलाया जा सकता है। कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए, स्वैच्छिक आधार पर, केवल कंटेनमेंट जोन से बाहर के क्षेत्रों में स्कूलों का दौरा करने की अनुमति दी जा सकती है। यह उनके माता-पिता/अभिभावकों की लिखित सहमति के अधीन होगा।

संबंधित प्रश्न

1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
नवम्बर 6, 2018 Deepak jadon (4.5k अंक) द्वारा में मोबाइल पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
अगस्त 17, 2018 गुमनाम द्वारा में सरकार पूछा गया
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
2 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर

नये प्रश्न

गायत्री मंत्र बताये?
0 मत | अनुत्तरित
गृह मंत्रालय द्वारा "अनलॉक 4" के लिए जारी दिशानिर्देश की मुख्य बातें क्या है?
हाज़िर जवाब, विश्व की प्रथम हिन्दी प्रश्न उत्तर वेबसाइट पर आपका स्वागत है, जहां आप समुदाय के अन्य सदस्यों से हिंदी में प्रश्न पूछ सकते हैं और हिंदी में उत्तर प्राप्त कर सकते हैं |
प्रश्न पूछने या उत्तर देने के लिये आपको हिंदी मे टाइप करने की जरुरत नहीं हैं, आप हिंग्लिश (HINGLIS) मे भी टाइप कर सकते है!

डाउनलोड हाज़िर जवाब एंड्राइड ऍप

7.3k प्रश्न

10.6k उत्तर

2.8k उपयोगकर्ता



...