Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
हाज़िर जवाब पर आपका स्वागत है!
1 पसंद 0 नापसंद
पूर्व (6.5k अंक) द्वारा में स्टॉक मार्किट बेसिक्स (Stock Market Basics) पूछा गया
What about market manipulation - how would manipulation of an index take place, and how would an index be made less vulnerable to manipulation?

आपका उत्तर

अपना नाम प्रदर्शित करने के लिए (विकल्प):
गोपनीयता: आपका ईमेल पता सूचनाएं थीसिस भेजने के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा.
स्पैम विरोधी सत्यापन:
भविष्य में इस सत्यापन बचने के लिए, कृपया लॉग इन या रजिस्टर करें.

1 उत्तर

0 जैसा 0 नापसंद
पूर्व (12.5k अंक) द्वारा उत्तर
 
सबसे अच्छा उत्तर
सूचकांक एक बड़ी इकाई है और व्यक्तिगत स्टॉक की तुलना में इसमें हेरफेर करना आंतरिक रूप से कठिन है। जाहिर है, छोटे सूचकांकों की तुलना में बड़े सूचकांकों में हेरफेर करना कठिन होता है। एक इंडेक्स में कमजोर लिंक बड़े, तरल स्टॉक होते हैं। ये दर्द की एड़ी हैं जहां एक जोड़तोड़ न्यूनतम लागत पर सूचकांक पर अधिकतम प्रभाव प्राप्त करता है। इष्टतम सूचकांक हेरफेर में इन शेयरों पर हमला होता है। यह एक और कारण है कि क्यों अतरल शेयरों को बाजार सूचकांक से बाहर रखा जाना चाहिए; वास्तव में इस पहलू के लिए आवश्यक है कि किसी सूचकांक में स्टॉक की तरलता उसके बाजार पूंजीकरण के समानुपाती होनी चाहिए।

संबंधित प्रश्न

1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
0 उत्तर
0 जैसा 0 नापसंद
1 उत्तर
1 पसंद 0 नापसंद
1 उत्तर
1 सप्ताह पूर्व Akshay Saini (12.5k अंक) द्वारा में स्टॉक मार्किट बेसिक्स (Stock Market Basics) पूछा गया

नये प्रश्न

बाजार में हेरफेर के बारे में क्या - एक सूचकांक में हेरफेर कैसे होगा, और कैसे एक सूचकांक को हेरफेर के लिए कम संवेदनशील बनाया जाएगा?
हाज़िर जवाब, विश्व की प्रथम हिन्दी प्रश्न उत्तर वेबसाइट पर आपका स्वागत है, जहां आप समुदाय के अन्य सदस्यों से हिंदी में प्रश्न पूछ सकते हैं और हिंदी में उत्तर प्राप्त कर सकते हैं |
प्रश्न पूछने या उत्तर देने के लिये आपको हिंदी मे टाइप करने की जरुरत नहीं हैं, आप हिंग्लिश (HINGLIS) मे भी टाइप कर सकते है!

डाउनलोड हाज़िर जवाब एंड्राइड ऍप

7k प्रश्न

8.3k उत्तर

2.7k उपयोगकर्ता


...